व्हाट्सएप का मालिक कौन है | Who is WhatsApp Owner

नमस्कार दोस्तों आज के जमाने में ऐसा कोई भी मोबाइल नहीं है जिसके अंदर व्हाट्सएप नहीं है, और व्हाट्सएप का इस्तेमाल लगभग सभी लोग करते हैं। लेकिन कभी-कभी दिमाग में आता है कि यार व्हाट्सएप का मालिक कौन है, तो आज हम आपके इसी सवाल का जवाब देंगे इस आर्टिकल के अंदर, क्योंकि एक जनरल नॉलेज का भी सवाल है, आज हम आपको बताएंगे कि व्हाट्सएप का मालिक कौन है, व्हाट्सएप की क्या फुल फॉर्म है, (Full Form of WhatsApp) व्हाट्सएप को किसने बनाया और व्हाट्सएप कब बनाया गया।

दोस्तों व्हाट्सएप के आने से पहले इंटरनेट पर ऐसा कोई साधन नहीं था जिसके माध्यम से यूजर एक क्लिक में फोटो और वीडियो को किसी के भी साथ शेयर कर सकते हैं, लेकिन व्हाट्सएप में क्रांति ला दिया इंटरनेट के इस दौर में जब से व्हाट्सएप की शुरुआत हुई है तब से यूज़र मोबाइल के माध्यम से फोटो और वीडियो को बहुत आसानी से शेयर कर सकते हैं, और अपनों के साथ कनेक्टेड रह सकते हैं। और यह बिल्कुल फ्री है, इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई भी पैसा नहीं देना पड़ता है।

चलिए आपका टाइम खराब नहीं करते हैं और आपको बताते हैं कि व्हाट्सएप का मालिक कौन है।

WhatsApp Ka Malik Kaun Hai

व्हाट्सएप का मालिक कौन है – वर्तमान में व्हाट्सएप का मालिक मार्क ज़ुकेरबर्ग है, इन्होंने 19 फरवरी 2014 को व्हाट्सएप को 20 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था, जोकि फेसबुक के भी मालिक हैं। और वर्तमान समय में भी मार्क ज़ुकेरबर्ग ही व्हाट्सएप के मालिक हैं, दोस्तों अब तक आपको पता चल गया होगा कि व्हाट्सएप के मालिक कौन है। अब हम आगे बढ़ते हैं और व्हाट्सएप की हिस्ट्री के बारे में जानते हैं कि व्हाट्सएप का इतिहास क्या है।

व्हाट्सएप क्या है

आपको बता दें कि व्हाट्सएप दुनिया का सबसे फास्ट मैसेजिंग एप्लीकेशन है। व्हाट्सएप के जरिए लोग एक दूसरे से मैसेज और फोन की तरह बात और वीडियो कॉल कर सकते हैं, यहां तक कि इसमें ग्रुप वीडियो कॉल भी हो जाती है इतना ही नहीं इसमें फोटो वीडियो भेजने के अलावा अपने लाइव लोकेशन भी भेज सकते हैं। व्हाट्सएप पर आज के समय में 5 बिलियन यूजर है। और 4.5 बिलियन एक्टिव यूजर्स‌ है।

(WhatsApp) व्हाट्सएप को दुनिया में लगभग 190 देशों के लोग इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें कि व्हाट्सएप को सबसे पहले आईफोन पर लांच किया था उसके बाद एंड्राइड मोबाइल पर लांच किया गया।

व्हाट्सएप का इतिहास | History of WhatsApp

(WhatsApp) व्हाट्सएप का आविष्कार वर्ष 2009 में Brain Action और Jan Koum ने किया था, Brain Action और Jan koum दोनों पहले Yahoo के सर्च इंजन में कंप्यूटर प्रोग्रामर के तौर पर कार्य करते थे। दोनों ने याहू सर्च इंजन में काफी वर्ष तक काम किया था। बाद में इन्होंने सितंबर 2007 में याहू सर्च इंजन की नौकरी को छोड़ दिया था, और दोनों अमेरिका चले गए थे।

फिर दोनों ने मिलकर 24 फरवरी 2009 को अमेरिका के कैलिफोर्निया में व्हाट्सएप का आविष्कार किया था। वर्ष 2011 में व्हाट्सएप में ग्रुप चैट का विकल्प दिया गया था। और फिर अंत में वर्ष 2014 में व्हाट्सएप को फेसबुक कंपनी के मालिक मार्क ज़ुकेरबर्ग ने खरीद लिया। और अभी भी व्हाट्सएप के मालिक यही है और इस डील को करीब 20 बिलियन डॉलर में किया गया था।

व्हाट्सएप का मिशन

WhatsApp को SMS की तरह ही मैसेजिंग के लिए शुरू किया गया था, अब इसके ज़रिए कई तरह का मीडिया, जैसे टेक्स्ट, फ़ोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट और लोकेशन, भेजा जा सकता है और इससे वॉइस और वीडियो कॉल भी किए जा सकते हैं. आप WhatsApp पर कभी-कभी अपने कुछ खास और निजी पलों को भी शेयर करते हैं।

और यही वजह है कि हमने इस ऐप को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फ़ीचर से सुरक्षित बना दिया है. इसका मतलब है कि मैसेज भेजने और पाने वाले के अलावा कोई और उन्हें पढ़ या देख नहीं सकता है, WhatsApp भी नहीं. हम चाहते हैं कि लोग WhatsApp की मदद से बिना किसी परेशानी के दुनिया के हर कोने में एक-दूसरे से जुड़े रह सकें।

व्हाट्सएप के फीचर

निष्कर्ष : व्हाट्सएप का मालिक कौन है

WhatsApp को SMS की तरह ही मैसेजिंग के लिए शुरू किया गया था, अब इसके ज़रिए कई तरह का मीडिया, जैसे टेक्स्ट, फ़ोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट और लोकेशन, भेजा जा सकता है और इससे वॉइस और वीडियो कॉल भी किए जा सकते हैं।

आशा करते हैं व्हाट्सएप के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी इसी तरह की नॉलेजेबल चीजें पाने के लिए आप हमारी साइट पर आ सकते हैं साथ ही आप अपनी रिलेशनशिप को मजबूत करना चाहते हैं तो भी आप हमारे रिलेशनशप वाले आर्टिकल पढ़ सकते हैं

लड़की को कैसे इंप्रेस करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *