Personal Blog Meaning in Hindi? Personal Blog का मतलब क्या होता है?

Personal Blog Meaning in Hindi – नमस्कार दोस्तों आज के article में हम Personal Blog के बारे में जानेंगे की Personal Blog क्या होता है? Personal blog किसे कहते हैं? तो आपके मन में भी इस प्रकार के कुछ सवाल आ रहे होंगे,

दोस्तों आपको बता दें कि Personal Blog भी Blogging का ही एक Part होता है, और इसमें लोग अपने विचार ब्लॉग के माध्यम से पब्लिक तक पहुंचाते हैं, वह तो यह भी दूसरे blog की तरह एक ब्लॉग ही होता है। मगर इसका आगे एक शब्द जुड़ जाता है Personal दोस्तों आज हम आपको Personal blog की पूरी जानकारी इस लेख के माध्यम से देने वाले हैं तो आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें, चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं, Personal Blog Meaning in Hindi?

Blogger Meaning in Hindi, ब्लॉगर कौन होता है।

Blog Meaning in Hindi? क्या होता है ब्लॉग का मतलब

What is Personal Blog meaning in Hindi?

Personal Blog Meaning in Hindi – Personal Blog का हिंदी में मतलब होता है “व्यक्तिगत ब्लॉग” अगर आसान भाषा में समझाऊं तो Personal Blog उसे कहते हैं, जिसे एक व्यक्ति (individual) रूप से चलाता हो। और अपने विचार और जानकारी Blog के माध्यम से इंटरनेट पर शेयर करता हो।

  1. दोस्तों ज्यादातर लोग individually ही कार्य करते हैं, और उस पर केवल खुद ही कार्य करते हैं ऐसे Blog को हम Personal Blog कह सकते हैं, क्योंकि दोस्तों इसमें केवल एक आदमी के विचार ही शामिल होते हैं।
  2. दोस्तों खैर आज के जमाने में लोग Blogging में बहुत ज्यादा एक्सपर्ट हो गए हैं, और उनके पास काम भी बहुत ज्यादा होता है इसलिए वह Team द्वारा कार्य करते हैं इसलिए ऐसे blog को हम, personal blog नहीं कह सकते हैं। अब जैसे दोस्तों News Blog हो गया इस पर एक आदमी तो कार्य नहीं कर सकता इसलिए यह पर्सनल नहीं होकर एक बिजनेस बन गया।

Personal Blog के फायदे

दोस्तों Personal Blog का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप यहां पर अपनी रुचि के अनुसार blog लिख सकते हो, और अगर आपको किसी बिजनेस या फिर कमर्शियल ब्लॉग के लिए काम करना पड़े तो आप वहां पर अपनी रुचि नहीं चला सकते, और वहां पर आपको Time to time work करना पड़ेगा, जबकि Personal Blog में आपको अपने अनुसार कार्य करने का अवसर मिलता है।

दोस्तों Personal Blog दूसरा फायदा यह है कि, आप यहां पर अनलिमिटेड कमाई कर सकते हो, वहीं अगर आप एक ग्रुप में काम करते हो तो, Earning बट जाती है, लेकिन ऐसा नहीं है दोस्तों यहां पर कमाई नहीं होती है बहुत कमाई होती है, और आजकल तो सबसे बड़ा फायदा टीम बनाकर काम करने में ही है।

Personal Blog से आपको बहुत ज्यादा एक्सपीरियंस मिलता है, वहीं अगर आप किसी और के लिए कार्य करें तो केवल आपको एक काम ही सौंपा जाएगा, जिससे आपका एक्सपीरियंस इतना नहीं बढ़ सकता जितना Personal Blog से बढ़ता है।

दोस्तों Personal Blog से आपकी खुद की पहचान बनती है, जैसे एक कंपनी में 100 मजदूर काम करते हैं तो उनको कोई नहीं जानता लेकिन अगर एक अकेला आदमी अपने ब्लॉग को आसमान तक पहुंचा रहा है तो उसके पहचान बनेगी, लेकिन आज जमाना चेंज है आप ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको टीमवर्क ही करना पड़ेगा। Teamwork में आप एक साथ कई ब्लॉग चला सकते हैं।

Personal Blog कैसे बनाएं? 

Personal blog kaise banaye – दोस्तों Personal Blog आप बहुत ही आसानी से बना सकते हो, दोस्तों अगर आप फ्री में पर्सनल ब्लॉग बनाना चाहते हो तो आपको, Blogger.com को इस्तेमाल करना होगा, आप Blogger की मदद से फ्री में ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं, लेकिन यहां पर आपको, कई सारी Limitations का सामना करना पड़ेगा, लेकिन दोस्तों यह शुरुआती ब्लॉगर के लिए काफी अच्छा प्लेटफार्म है, जहां पर आप कुछ ही स्टेप फॉलो करके अपना ब्लॉग बना सकते हो बिना किसी दिक्कत के,

दोस्तों अगर आपके पास पैसे हैं और आपको ब्लॉगिंग की थोड़ी बहुत नॉलेज है तो आप WordPress का इस्तेमाल कीजिए, यहां से आपकी Blogging की Journey काफी नॉलेज भरी होगी, आप WordPress का इस्तेमाल करेंगे तो, Seo आपको बहुत अच्छी तरीके से समझ में आएगा, और यहां से रैंकिंग करना भी बहुत आसान है, आप अपने हिसाब से साइट को लुक दे सकते हो।

और अगर आप शुरुआती ब्लॉगर है आपके पास पैसे नहीं है तो आप Blogger.com का ही इस्तेमाल करें,

Personal Blog से पैसे कैसे कमा सकते हैं? 

डियर फ्रेंड Personal Blogging हो या फिर कमर्शियल ब्लॉगिंग आप Blog द्वारा बढ़िया Earning कर सकते हो, हालांकि यह इतना आसान भी नहीं होगा, कमाई के लिए आपके ब्लॉग पर ट्राफिक होना भी आवश्यक है।

Personal Blog से कमाई करने के बहुत सारे तरीके हैं।

  1. Google AdSense – दोस्तों आप गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन अपने ब्लॉग पर दिखा कर Earning कर सकते हैं, इसके लिए आपको गूगल ऐडसेंस पर अकाउंट बनाकर विज्ञापन के लिए अप्रूवल लेना होगा।
  2. दूसरे ऐड नेटवर्क से भी आप कमाई कर सकते हो।
  3. Affiliate Marketing – भी Personal Blog से Earning करने का काफी बढ़िया तरीका है।
  4. Personal Blog के माध्यम से आप अपनी कोई सर्विस भी सेल कर सकते हो।
  5. और कई सारे तरीके हैं जिनके माध्यम से आप Personal ब्लॉग से कमाई कर सकते हैं।

Conclusion: Personal Blog meaning in Hindi

दोस्तों आज के article – Personal Blog meaning in Hindi के माध्यम से हमने जाना है Personal Blog क्या होता है, Personal Blog का मतलब क्या होता है। और साथ ही साथ आपको यह भी बताया कि‌ Personal Blog के क्या फायदे हैं। Personal Blog कैसे बना सकते हैं?

आशा करते हैं दोस्तों आज का लेख Personal Blog meaning in Hindi आपको पसंद आया होगा अगर आर्टिकल पसंद आया है तो कमेंट करके जरूर बताएं और इस बारे में अपनी कोई राय हो तो हमारे साथ जरूर शेयर करें लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Tags

What is personal blog, Personal Blog kya hota hai, Personal Blog in hindi, Personal Blogging kaise kare, पर्सनल ब्लॉग का मतलब क्या होता है,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!