Entrepreneur का हिंदी अर्थ क्या है? Entrepreneur Meaning in Hindi

Entrepreneur Meaning in Hindi :- Entrepreneur का हिंदी अर्थ – उद्यमी, उद्योगपति, व्यवसायी, होता है। एंटरप्रेन्योर वह व्यक्ति होता है, जो अपने एक Ideas के बलबूते पर Business खड़ा करता है, सामान्य से अधिक जोखिम लेकर व्यवसाय का संचालन करता है और लोगों के जिंदगी पहले से और आसान बनाता है, उसे ही Entrepreneur कहते हैं, आपको इस Article में आन्त्रप्रेन्योर के बारे में विस्तार से बताया जाएगा, पहले Meaning जान लेते हैं।

Entrepreneur Meaning in Hindi
उद्यमी,
उद्योगपति,
व्यवसायी,
उद्यमकर्ता,
धंधेवाला,

Pronunciation – “Entrepreneur – आन्ट्रप्रनर / आन्त्रप्रेन्योर, एंटरप्रेन्योर

Hindi Meaning of Entrepreneur

Entrepreneur का हिंदी मतलब उद्यमी या व्यवसायी होता है। Entrepreneur वह व्यक्ति होता है जो किसी नए आइडिया को लेकर बिजनेस शुरू करता है। और उससे Profit कमाने के साथ में लोगों की लाइफ को पहले से और ज्यादा आसान बनाने का काम करता है। आन्त्रप्रेन्योर वह व्यक्ति होता है जो दिन रात एक करके अपनी एक मजबूत टीम के साथ में लगातार अपने बिजनेस को Grow करने में लगा रहता है।

सोचो अगर आज किसी नए-नए आईडिया लाकर Technology में Grow नहीं किया होता तो आज हम किस Position पर होते हैं। तो आज जो टेक्नोलॉजी में ग्रो कर पाए हैं, उनका Credit (श्रेय) एंटरप्रेन्योर्स को ही जाता है क्योंकि उन्होंने उस आइडिया पर काम किया जो एक सामान्य आदमी को सिर्फ एक पागलपन लगता है। उन्होंने अपना पूरा जीवन लगा दिया काम के लिए एक एंटरप्रेन्योर हमें सिर्फ अमीर नजर आता है लेकिन उसके पीछे उसकी कितनी मेहनत हैं यह एक सामान्य आदमी कभी नहीं समझ पाएगा।

अगर आप भी Entrepreneur बनना चाहते हैं या कोई स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं, तो आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और एक सफल एंटरप्रेन्योर बनने के लिए आपको कौन सी ऐसी चीजें हैं जिनके ऊपर खास ध्यान रखना होता है, और किन कारणों से स्टार्टअप फेल हो जाते हैं। यह सारी जानकारी आपको आज के इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से मिलने वाली है इसलिए इस Entrepreneur Meaning in Hindi पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

एंटरप्रेन्योर (Entrepreneur) कौन होता है।

आन्त्रप्रेन्योर / एंटरप्रेन्योर – उद्यमी या व्यवसायी होता है। आन्त्रप्रेन्योर बिना थके कार्य करता है फेल होने के बाद भी हजार बार कोशिश करता है, और उसकी मेहनत तब दिखती है सब लोगों की प्रॉब्लम पहले से आसान हो जाती है, अब आप रिलायंस के मालिक मुकेश भाई अंबानी को ही ले लीजिए, जब से इन्होंने अपनी Jio सिम लांच की है, तब से लोगों को आसानी से और सस्ता इंटरनेट मिलने लग गया।

लेकिन Jio को शुरू करना इनके लिए आसान नहीं था इन्होंने दिन रात एक कर के इस प्रॉब्लम को सॉल्व किया और लोगों को सस्ता इंटरनेट प्रोवाइड किया और उन्हीं की बदौलत आज इंडिया Online इंडस्ट्री में इतना Grow कर पाया है।

अदानी ग्रुप को तो आज कौन नहीं जानता आज इस ग्रुप को गौतम भाई अडानी ने अपनी मेहनत के बलबूते पर यहां तक पहुंचाया है।

ऐसे हजारों उदाहरण है – ऐसे ही भारत के कई सारे उद्योगपति है जैसे सर रतन टाटा इन्होंने मोटर इंडस्ट्री में अपना बहुत योगदान दिया है, साथ ही टाटा ग्रुप्स के कई सारे बिजनेस है,

आज हम सोशल मीडिया पर एक दूसरे से कनेक्ट है तो उसका श्रेय मार्क जकरबर्ग को जाता है, दूसरा आप गूगल का ही उदाहरण ले लीजिए जिस पर आप अभी आर्टिकल पढ़ रहे हैं यह भी एक स्टार्टअप ही है और इसको भी किसी ना किसी एंटरप्रेन्योर ने शुरू किया है। और आज कितनी प्रॉब्लम्स को सॉल्व कर पा रहा है।

सफल Entrepreneur (आन्त्रप्रेन्योर) कैसे बने

सफल एंटरप्रेन्योर कैसे बने – एक सफल एंटरप्रेन्योर बनने के लिए कई सारी बातें जरूरी होती है आज हमारे इस Blog पोस्ट के माध्यम से आपको कई सारी ऐसी बातें जानना को मिलेगी जो एक सफल Entrepreneur अपनाता है, क्योंकि आज के समय में हर युवा एंटरप्रेन्योर बनना चाहता है, लेकिन उसे कई सारी बातें पता नहीं होती है मगर आज हम जो बताने वाले हैं अगर आप भी इन बातों पर गौर करेंगे तो Definitely आपको बहुत हेल्प होगी। चलिए एक-एक करके आपको बातें बताते है। हो सके तो आप अपनी नोटबुक में नोट कर लीजिए

1⃣ वही फील्ड चुने जो आपको पसंद हो

जिस काम को करने में आपको मजा आता है ना वह काम आप बहुत जल्दी और अच्छे तरीके से कर सकते हैं, अब इसका मतलब यह भी नहीं है कि कुछ वाहियात से आईडिया के साथ में आप काम कर रहे हो, आपको पहले जो चीज आपको पसंद है उसके ऊपर भी रिसर्च करना है, अगर जो चीज आपको पसंद है वह वाकई मार्केट में जरूरी है तब ही आप उसके ऊपर काम करें आप पहले प्रॉब्लम को समझें।

पसंद होने का मतलब सिर्फ इतना है कि अगर आपको टेक्नोलॉजी में नॉलेज है तो आप टेक्नोलॉजी वाली स्टार्टअप में कुछ ऐसी चीजें ढूंढिए जो मार्केट में कोई और नहीं कर रहा हो या कोई कर रहा हो उससे भी आप बेहतर कर सकते हो। फिर आपको जो खुशी मिलेगी वह वैसी ही खुशी होगी जो एक सफल एंटरप्रेन्योर को मिलती है।

2⃣ Hard Work के साथ Smart Work भी करिए

अगर आप सिर्फ ऐसा सोचते हैं कि Hard Work यानी कड़ी मेहनत करके ही सब कुछ हासिल किया जा सकता है हां यह बात कुछ हद तक सही है लेकिन इसमें Smart Work होना एक एंटरप्रेन्योर की निशानी है। क्योंकि कड़ी मेहनत तो एक Employee भी करता है मगर वह उसमें कुछ नया ऐड नहीं करता है, इसलिए आप स्मार्ट वर्क ज्यादा कीजिए और मार्केट वह User की (Need) जरूरत को समझिए।

और मार्केट में कुछ ऐसे Plans वे तरीके लेकर आइए जो मार्केट में या तो पहले से मौजूद नहीं हो या फिर जो मौजूद है उनसे बेहतर हो।

3⃣ छोटे-छोटे स्टेप के साथ रिस्क ले

एक Entrepreneur होने के नाते आप Business की Success को एक सीढी की तरह लीजिए,‌ जिस प्रकार आप सीढी पर एक-एक Step चढ़ते हैं, ठीक उसी प्रकार बिजनेस में भी इसी प्रकार आप धीरे-धीरे एक-एक स्टेप लीजिए, माना बिजनेस में रिस्क होता है, मगर उस Risk को Manage करना आपको आना चाहिए, क्योंकि अगर आपने एक साथ बड़ा कदम उठा लिया और वह आईडिया फेल हो गया तो चले गए ना आपके पैसे, इसलिए आप एक छोटा स्टेप लीजिए फिर उसका रिस्पांस देखिए फिर थोड़ा और बढ़ाइए और Response देखिए जब आपको मार्केट से अच्छा रिस्पांस मिले तब आप और रिस्पांस के साथ में 1 स्टेप बढ़ाइए।

इस प्रकार अगर आपका कोई आईडिया फेल होता है तो आपको ज्यादा नुकसान नहीं होगा, और धीरे-धीरे करने से आप अपने Costumer को भी समझ पाओगे। जिससे आपको भविष्य में बहुत फायदा मिलेगा इसलिए हमेशा छोटे-छोटे स्टेप के साथ शुरू कीजिए।

4⃣ Work एक्सपीरियंस लोगों से सीखिए

देखिए अगर आप शुरू से सब कुछ खुद करना चाहोगे या खुद गलतियां कर करके सीखेंगे तो बहुत टाइम लग जाएगा, इसलिए जिन लोगों के पास इस काम का Experience है आप उनके साथ काम कीजिए उस कंपनी के साथ काम कीजिए और छोटी-छोटी गलतियों को नोट कीजिए जिसे आप सुधार सकते हो, सुनने में यह थोड़ा अजीब है लेकिन आपको फायदा बहुत मिलने वाला है इससे, क्योंकि आप उस मार्केट को समझ जाएंगे उस कंपनी के साथ में रहकर जो आप खुद 20 सालों में नहीं समझ सकते अकेले।

और जो चीज फिर आपने सीखी है मैं आपके तब काम आएगी जब आप एंटरप्रेन्योर बन जाओगे क्योंकि अब आप जब भी कोई काम शुरू करोगे तो उन गलतियों को ध्यान में रखोगे,

5⃣ एक Strong और Perfect टीम बनाएं

शुरू शुरू में तो हर Business लगभग अकेले ही शुरू किया जाता है, मगर बाद में एक टीम की आवश्यकता होती है जो उस बिजनेस को और अच्छी तरीके से संभाल सके और उसे आगे ले जा सके, क्योंकि जैसे-जैसे बिजनेस बढ़ेगा Competition भी बढ़ेगा और उसे हैंडल करने के लिए आपको Experts की आवश्यकता होगी,

इसलिए ऐसे लोगों को Hire कीजिए जो Field Expert हो, क्योंकि उनको उस काम का एक्सपीरियंस है, तो वह बेहतरीन तरीके से उस काम को कर पाएंगे, और जिस काम में आप एक्सपर्ट है आप उस काम को कीजिए बाकी काम अपनी टीम को दे दीजिए, ऐसा करके आप अपने बिजनेस को नई बुलंदी दे देंगे, क्योंकि अब आपके बिजनेस का हर एरिया एक एक्सपर्ट के हाथ में है,

6⃣ हमेशा अपने काम में लगे रहे

अगर आपने अपने काम में जरा सी भी ढील दी तो आपके Competitors आप से आगे निकल जाएंगे, एक Entrepreneur होने के नाते आपको हमेशा अपने काम में जुटे रहना होगा, क्योंकि एक एंटरप्रेन्योर को बहुत सारी चीजें देखनी होती है अपने बिजनेस की जैसे –

  • New Ideas
  • Marketing
  • Promotions
  • Funding
  • Management
  • Feedbacks
  • Risk Management

ऐसी कई सारी चीजें देखनी पड़ती है अगर आपने लगातार काम नहीं किया और थोड़े से भी सुस्त पड़ गए तो आप कभी अपने बिजनेस को बढ़ा नहीं कर पाएंगे, यहां पर आपको हर मौसम में हर टाइम काम करना पड़ेगा ऐसा नहीं है कि एक बार काम करने के बाद फ्री हो गए, बिजनेस में आपको रिस्क को भी मैनेज करना पड़ता है, क्योंकि जब प्रॉफिट बनता है तो लोग सही निर्णय नहीं ले पाते हैं और ज्यादा पैसे खर्च कर देते हैं और अगर कंपनी घाटे में चली गई तो उसे ऊपर आने में फिर काफी समय लग जाएगा इसलिए आपको यहां पर यह बात भी ध्यान रखनी है।

7⃣ धैर्य (patience) रखना बहुत आवश्यक है।

आप चाहे कोई सा भी काम ले लीजिए उसमें आपको धैर्य (patience) रखना ही पड़ेगा रातों-रात कभी भी सक्सेस नहीं मिलती है यह बात हमेशा ध्यान में रखें, हो सकता है किसी को सक्सेस थोड़ी जल्दी मिल जाए, और किसी को लेट मिले मगर मिलती जरूर है। और अगर आपको भी Results नहीं मिल रहे है।

लेकिन आपको पता है कि आगे जाकर रिजल्ट मिलने वाला है, और आपकी जो काबिलियत है वह हंड्रेड परसेंट है, तो आप सफल जरूर होंगे कभी भी जल्दबाजी के चक्कर में गलत निर्णय नहीं ले, क्योंकि इससे आपका पूरा बिजनेस में डूब सकता है। और जिस लगन से आपने काम शुरू किया है ना उसी लगन से उसे करते रहिए जिंदगी भर, और जल्दी जल्दी फ्री होने का ना सोचे क्योंकि आपका बिजनेस है आपको Grow करना पड़ेगा,

आप गौतम भाई अडानी को ही देख लीजिए, उन्होंने जब से काम शुरू किया है तब से वह बस लगे हुए हैं और आज भी उससे ज्यादा काम करते हैं आज उन्होंने तो इतने पैसे बना लिए लेकिन वह फिर भी अपने काम में लगे हुए उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि आंकड़ों पर विश्वास मत कीजिए, काम करते रहिए आंकड़े बदलते जाएंगे। इसलिए रिलैक्स रहिए और धैर्य रखिए

8⃣ फेल होने से ना डरे

इसका मतलब यह भी नहीं कि आपने बिना सोचे समझे रिस्क ले लिया अगर आपकी 100% तैयारी है, तब आप उस काम को शुरू कीजिए और बिजनेस का एक रूल है कि वह कभी Up जाएगा तो कभी Down और हमेशा हर बिजनेस में कोई सक्सेस की गारंटी नहीं होती है, इसलिए छोटे-छोटे फेलियर से डरे नहीं बल्कि हिम्मत करके खड़े होकर फिर से शुरू करने का मजा ही कुछ अलग है।

और धंधा है तो उसमें कभी गिरावट आएगी तो कभी बढ़त होगी और यह एक Healthy Growth होती है, जो हर जगह आनी चाहिए अगर केवल ऊपर ही ऊपर जा रहा है तो वह नीचे इतने जोर से गिरेगा की संभाल ही नहीं पाओगे इसलिए छोटे-मोटे अप एंड डाउन आते रहते हैं।

अपने फेलियर के कारण को जानिए की क्या कमी रह गई जिसके कारण यह सब हुआ और उस गलती को अगली बार ध्यान में रखकर फिर से शुरू कीजिए और इस सिचुएशन में आपका रियलिस्टिक रहना बहुत आवश्यक है।

आशा करते हैं आपको यह बातें एक सक्सेसफुल एंटरप्रेन्योर बनने के लिए काफी हेल्प करेगी। चलिए Entrepreneur के बारे में और कुछ जानते हैं।

Entrepreneur Means in Hindi

हमने ऊपर एंटरप्रेन्योर का मतलब वह एक सफल Entrepreneur किस प्रकार बने आदि के बारे में जाना, Entrepreneur का मतलब उद्यमी या व्यवसायी होता है। और अब हम आपको Entrepreneur से जुड़े प्रश्न उत्तर बताएंगे ताकि आपको क्लीयरली समझ में आए, और किसी प्रकार का कोई डाउट ना रहे पर उससे पहले हम,‌ आपको कुछ Sentences भी बता देते हैं।

Entrepreneur Meaning in Hindi with Example

देश में विकास उद्यमी की बदौलत ही हो रहा है।
The development in the country is happening only because of the entrepreneurs.

मुकेश अंबानी भारत के बहुत बड़े उद्यमी है।
Mukesh Ambani is a very big entrepreneur of India.

आजकल लोगों में उद्यमी बनने की होड़ मची हुई है।
Nowadays people are competing to become entrepreneurs.

एक उद्यमी में सफल होता है तो उसके पीछे हजारों लोग सफल होते हैं।
If one entrepreneur succeeds, thousands follow him.

एक उद्यमी बनने के लिए कभी भी आपकी उम्र रोड़ा नहीं बनती है।
Your age should never be a barrier to becoming an entrepreneur.

Entrepreneur Synonyms

Businessman,
Businesswoman,
Administrator,
Founder,
Industrialist,
Promoter,
Contractor,
Executive,
Business Person,

FAQ For Meaning of Entrepreneur in Hindi

इंटरप्रेन्योर का मतलब क्या है?

Entrepreneur का मतलब उद्यमी या व्यवसायी होता है, एंटरप्रेन्योर वह व्यक्ति है जो व्यापार के क्षेत्र में जोखिम उठाकर या किसी नए आइडिया के साथ में किसी प्रकार का बिजनेस करता है, उद्यमी कहलाता है।

इंटरप्रेन्योर कैसे बने?

1, रिस्क लेने की क्षमता किसी भी काम को शुरू करने के रिस्क लेना होता हैं। …
2, खुद पर विश्वास रखें। किसी भी काम में सफल होने के लिए खुद पर विश्वास होना बेहद जरूरी हैं। …
3, लीडरशिप डेवलप करें।
4, विजन बड़ा होना चाहिए।
6, कस्टमर वैल्यू दें
7, मजबूत टीम बनाओ

उद्यमी कौन बन सकता है?

कोई भी उद्यमी बन सकता है, उद्यमिता के लिए बहुत अधिक अनुभव, दृढ़ संकल्प और कभी-कभी शिक्षा की आवश्यकता होती है। हालाँकि, एक उद्यमी बनने के लिए कोई शर्त नहीं है, 

उद्यमी में क्या योग्यता होनी चाहिए?

उद्यमी में उच्च कोटि की प्रतिभा व योग्यता होनी चाहिए। उद्यमी का दृष्टिकोण साहसिक एवं मनोदशा सकारात्मक होनी चाहिए। उसे दूरदर्शी और सफलता की सम्भावना का बोध रखने वाला होना चाहिए। उत्तरदायित्व के प्रति दृढ़ इच्छा-शक्ति वाला व्यक्ति साहसिक योग्यता रखनी चाहिए।

Types of Entrepreneur in Hindi 

1, Innovative entrepreneur
2, Imitative entrepreneur (गुणात्मक उद्यमी)
3, Fabian entrepreneur
4, Drone entrepreneur  (कामचोर उद्यमी)

Entrepreneur ki spelling

“ENTREPRENEUR” Entrepreneur business man होता है. यह वह व्यक्ति होता है जिसक पास अपना स्वयं का कारोबार शुरू करने का विचार होता है

Conclusion

आशा करते हैं आपको Entrepreneur का मतलब समझ में आ गया होगा, और अगर आप इस Entrepreneur Meaning in Hindi आर्टिकल को ध्यान से पढ़ेंगे तो आपको Entrepreneur का मतलब वह कार्य अच्छी तरीके से समझ में आएंगे क्योंकि एक एंटरप्रेन्योर ही आज के समय में क्रांति ला सकता है। अगर आप भी एंटरप्रेन्योर बनना चाहते हैं। तो आज से ही 100% मेहनत करना शुरू कर दीजिए। और तब तक डटे रहिए जब तक आप सफल नहीं हो जाते,

माना यह रास्ता आपके लिए इतना आसान नहीं होगा लेकिन जो आप इस रास्ते से सीखेंगे ना वह आपकी जिंदगी की सबसे बढ़िया Learning होगी So Wish You All the Best Guys

आपने अपना इतना कीमती समय लगाकर इस Entrepreneur Meaning in Hindi आर्टिकल को पूरा पढ़ा इसलिए Thank you so much

more meaning

Legend का मतलब क्या होता है हिंदी में

Influence का मतलब क्या होता है हिंदी में

Tags

Hindi meaning of entrepreneur, entrepreneur means in hindi, entrepreneur ka matalab hindi me, entrepreneur का मतलब (मीनिंग) हिंदी में, सफल एंटरप्रेन्योर कैसे बने,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!