Blogger Meaning in Hindi? जानिए ब्लॉगर का मतलब क्या होता है

Blogger Meaning in Hindi – नमस्कार दोस्तों आज के इस Article में आज हम बात करने वाले हैं Blogger के बारे में कि ब्लॉगर क्या होता है, What is blogger means in hindi, ब्लॉगर कौन होते हैं, और ब्लॉगर पैसा कैसे कमाते हैं? कई सारे सवाल है जिनको आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से कवर करने वाले हैं। क्योंकि दोस्तों अधिकतर लोग जो Blogging की शुरुआत कर रहे हैं या करना चाहते हैं। तो उनको Blogger के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है।

क्योंकि दोस्तों अधिकतर लोग Blogger को केवल लिखने वाला या ऑनलाइन लिखने वाला मानते हैं कहने का मतलब जो लिखित रूप में जानकारी शेयर करता है उसे ही ब्लॉगर कहते हैं लेकिन दोस्तों आपको बता दें कि केवल ऑनलाइन लिखने मात्र से ही कोई ब्लॉगर नहीं बन जाता, यहां पर बहुत ही धैर्य के साथ में और लगन से कार्य करना पड़ता है और बहुत ज्यादा एक्सपीरियंस की आवश्यकता होती हैं।

अगर लिखने मात्र से ही सब कुछ होता तो आज सब ब्लॉगर होते, मगर आप एक निष्ठा के साथ में कार्य करते हैं कि हां मुझे यह करना ही है तब मैं कह सकता हूं कि आप भी ब्लॉगर बन सकते हो। फिलहाल आगे बढ़ते हैं और जानते हैं, Blogger Meaning in Hindi?

Vlogger Meaning in Hindi

Influencer Meaning in Hindi

What is Blogger Meaning in Hindi (ब्लॉगर का मतलब)

Blogger Meaning in Hindi : Blogger का मतलब चिट्ठाकार होता है, मगर ज्यादातर इसको ब्लॉगर नाम से ही संबोधित किया जाता है। अगर हम सिंपल भाषा में Blogger का अर्थ समझे तो, का मतलब होता है कि ऐसा व्यक्ति जो Regularly लोगों को अपना Experience एक ब्लॉग के माध्यम से लोगों के पास पहुंचाता, ‌

Blog का अर्थ होता है एक ऐसी साधारण सी वेबसाइट बनाना जिस में आप अपने पसंद का कुछ भी लिख सकते है जिसे हम web writing, content writing कहते है।

Blogger Kaun Hote hai (ब्लॉगर कौन होते हैं)

दोस्तों अगर ब्लॉगर को हम एक बार Blogger की नजर से देखे तो ब्लॉगर का मतलब बहुत कुछ होता है, सिर्फ ऑनलाइन जानकारी शेयर करना ही ब्लॉगर का काम नहीं है, Blogging के पीछे एक Blogger बहुत सारी मेहनत होती है इतनी मेहनत की कोई सोच नहीं सकता, तो आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि वास्तविक रूप में Blogger क्या होता है?

देखिए दोस्तों आज जो जानकारी आपको इस Article के माध्यम से मिलने वाली है आप उसको अगर आपने कैरियर के साथ में मैच करेंगे तो बहुत कुछ समझ में आएगा, केवल Blogging ही मेहनत वाली Fild नहीं है, अगर आप कोई दूसरी मेहनत करते या Government Job भी लगना चाहते हैं, तो भी बहुत मेहनत लगती है इसलिए आप इसे अपने करियर के साथ में कंपेयर करके पढ़ें।

1⃣ Blogger: स्मार्ट वर्क और मेहनत वाला इंसान

देखिए दोस्तों हर फील्ड में मेहनत होती है, चाहे आप कुछ भी काम ले लो लेकिन हम यहां पर Blogger बात कर रहे हैं तो आपको ब्लॉगर के बारे में बताते हैं, ब्लॉगर एक ऐसा इंसान है जो केवल अपने दिमाग के बलबूते पर मेहनत करता है, उसको शुरू शुरू में हजारों परेशानी आती है, मगर वह रुकता नहीं है, क्योंकि उसे पता होता है कि अगर आज रुक गए ना तो फिर कभी नहीं चल पाएंगे,

देखिए दोस्तों Hard Work सब करते हैं। लेकिन कोई भी अपने दिमाग को तकलीफ नहीं देना चाहता है लेकिन यह काम ब्लॉगर करता है, वे अपने Blog को Regularly अपडेट रखता है, उस पर नियमित रूप से आर्टिकल Publish करता है,

Blog का on page Seo & off page Seo करता है, रोज कंटेंट देने के लिए Keyword find करता है, और कई सैकड़ों कार्य हैं जो ब्लॉगर अपने ब्लॉग को हर रैंक करवाने के लिए करते हैं, और इन कामों में बहुत मेहनत लगती है।

दोस्तों Blogger शुरुआती समय में अपने काम को बिल्कुल ढील नहीं दे सकता, क्योंकि दोस्तों यहां पर इतना कंपटीशन है यहां पर केवल उन्हीं लोगों का टिकना मुमकिन होता है, जो ब्लॉगिंग को काम ना समझकर बिजनेस समझता है। क्योंकि जिस प्रकार एंटरप्रेन्योर अपने बिजनेस को ग्रो करने के लिए दिन रात एक कर देता है,

ठीक उसी प्रकार Blogger भी शुरुआत में Blogging के लिए दिन रात एक कर देता है तब जाकर वह कहीं सफल होता है।

2⃣ Blogger बहुत ही धैर्य वाला होता है (Patient personl)

दोस्तों चाहे आप किसी भी फील्ड से ताल्लुक रखते हो आप में हमेशा धैर्य (Patience) होना चाहिए, और अगर आप Blogger बनाना चाहते हैं तो आप में धैर्य होना बहुत जरूरी है, अगर आप में ज्यादा सब्र नहीं है तो आप इस कार्य को कीजिए ही मत क्योंकि आपको पहले ही बता दें ब्लॉगिंग वाली फील्ड में बहुत मेहनत है और बहुत धीरज रखना पड़ता है,

और वह कहावत भी यहीं पर सही बैठती है कि सब्र का फल मीठा होता है, कि अगर आपने यहां पर सब्र कर लिया और अपने आप को झोंक दिया तो बाद में इतना कमाओगे की सोच भी नहीं सकते, मेरे दोस्त ब्लॉगिंग फील्ड में शुरुआती टाइम में बहुत ज्यादा निराशा होती है यहां तक कि कभी-कभी तो रोना आ जाता है।

लेकिन फिर भी ब्लॉगर दिन-रात इसी आशा में लगे रहते हैं कि आज नहीं तो कल उनका ब्लॉग रैंक करेगा और कभी कभी शुरुआती टाइम में तो को बिल्कुल जीरो Result दिखता है, लेकिन वह अपना आपको कभी पीछे नहीं हटाता।

दोस्तों अगर आप शुरुआती ब्लॉगर हो तो आपको यह बात ध्यान में रखनी है कि कभी छोड़ना नहीं जिस कार्य को आपने करना शुरू कर दिया, क्योंकि एक फिल्म का फेमस डायलॉग है कि किसी चीज को अगर शिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात आपको उससे मिलाने में लग जाती है।

क्योंकि दोस्तों आपके पास एक आशा की किरण है और आपको पता है कि आगे जाकर पैसे आएंगे अभी कायनात आपका टेस्ट ले रही है क्या आप इसके काबिल भी हो या नहीं और यह मुश्किल दौर होता है यह जल्द ही खत्म हो जाएगा आप मेहनत करोगे तो।

इस कार्य में सक्सेसफुल होने के लिए 1 से 2 वर्ष का समय लगे इतना जल्दी पैसे देने वाला कोई कार्य नहीं है लेकिन ब्लॉगिंग है।

3⃣ Blogger को टाइम की इंपोर्टेंस को समझना पड़ता है।

दोस्तों समय कभी रुकता नहीं है, और अगर आपने समय का सदुपयोग नहीं किया तो फिर समय आप का दुरुपयोग करना शुरू कर देगा, हालांकि दोस्तों शुरुआत में आपको पूरा टाइम ब्लॉगिंग के लिए नहीं मिले तो कोई बात नहीं आप अपना एक टारगेट बना लीजिए कि मुझे रोज का एक आर्टिकल तो पब्लिश करना ही है, अगर आपको दिन में टाइम नहीं मिला तो आपके पास रात है उसमें भी 12 घंटे होते हैं आप उसका सदुपयोग कीजिए।

Blogger कभी अपने समय को खराब नहीं करता है, शुरुआती समय में यह माइंड बहुत डिस्टर्ब करता है आप आर्टिकल लिख रहे हो तो यह बोलता है चल यार कुछ और कर ले, लेकिन आपको इसे प्यार से समझाना मेरे भाई मेरे पास बहुत काम है।

Blogger अपने खाली समय में कंटेंट रिसर्च करता है, अपनी साइट को प्रमोट करने के तरीके खोजता है, पुराने आर्टिकल्स को अपडेट करता है, अपने कंपीटीटर को देखता है कि उन्होंने किस प्रकार आर्टिकल लिखा है। और अपने आप को एक शेड्यूल में बांधकर रखता है कि मुझे इस टाइम पर यह आर्टिकल पब्लिश करना है तो करना है।

दोस्तों यह टाइम का शेड्यूल केवल ब्लॉगिंग के लिए ही नहीं है आप अगर स्टडी करते हैं, या फिर आप अपने आप को एक बिजनेसमैन के रूप में देखना चाहते हैं या लड़कियां तो बिजनेस वूमेन तब भी आपको एक टाइम के हिसाब से मेहनत करनी पड़ती है, और जब आप एक कार्य को लगातार करते हो तो आपकी हैबिट बन जाती है और जो आप धीरे धीरे कर रहे थे वह जल्दी जल्दी होने लगता है। इसी प्रकार Blogger अपने आर्टिकल्स को लोगों तक पहुंचाने के लिए अपने समय का बहुत सदुपयोग करता है और बिल्कुल टाइम वेस्ट नहीं करता है।

4⃣ Blogger करता है इंटरनेट का सही इस्तेमाल

दोस्तों हर उस कंटेंट क्रिएटर को सलाम जो इंटरनेट से पैसा कमाता है, Blogger, YouTubebr’s, Web Designer, बहुत सारे लोग जो इंटरनेट से पैसा कमाते हैं, दोस्तों दुनिया में 90% लोग केवल इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं और केवल 10% लोग इंटरनेट से पैसा बनाते हैं,

उन्हीं 10% लोगों में से Blogger भी एक हैं, जो इंटरनेट का सदुपयोग करता है और उन लोगों की प्रॉब्लम सॉल्व करता है जो गूगल या फिर किसी भी सर्च इंजन पर अपने प्रॉब्लम का समाधान खोजने आते हैं, दोस्तों इस चकाचौंध में इंटरनेट का सही से इस्तेमाल करना बेहद आवश्यक है क्योंकि यह टाइम को ऐसे निकाल देता है जैसे अभी बैठे ही हो,

इसलिए आप भी इंटरनेट पर जो आपकी रुचि है उसी हिसाब से कुछ ना कुछ करिए और इंटरनेट से पैसे निकालिए।

5⃣ Blogger एडवांस रणनीति के साथ कार्य करता है।

दोस्तों Blogger किसी भी कार्य को एक बहुत ही रणनीति के साथ में करता है, देखिए दोस्तों competition का दौर है हर किसी को डर लगता है लेकिन जब आप एक बेहतर रणनीति के साथ में कार्य करते हैं, और आप देखते हैं कि आपके competitor में क्या कमी है, और आप उसी कमी को सुधार दीजिए हो जाएगा आपका कंपटीशन बीट,

Blogger भी यही प्लानिंग करता है और यही रणनीति बनाता है कि किस प्रकार उसे आर्टिकल को तैयार करना है किस टाइम पर पब्लिश करना है और पोस्ट को रैंक कैसे करवाना है और बहुत सारी प्लानिंग होती है जैसे बैकलिंक अथॉरिटी बढ़ाना बहुत कुछ

Blogger हो या नहीं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है लेकिन आप जिंदगी में हमेशा प्लानिंग के साथ में काम कीजिए रणनीति बनाइए है और उसे हर रणनीति के हिसाब से अपने कार्यों को कीजिए, रणनीति से चलेंगे तो कभी आपके साथ में यह समस्या नहीं आएंगी कि आज मूड नहीं है तो आज काम नहीं करते।

6⃣ Bloggers सबसे पहले और बिल्कुल सही जानकारी लोगों तक पहुंचाते हैं

दोस्तों Bloggers बहुत ज्यादा इंटरनेट पर एक्टिव रहते हैं, तो उन्हें वह खबरें पहले मिल जाती हैं जो आम आदमी तक पहुंचने में काफी टाइम लगाती है, और ब्लॉगर उन्हें खबरों की तहकीकात करके सही जानकारी लोगों तक पहुंचाते हैं।

दोस्तों अगर आप यहां पर सटीक जानकारी देते हो और अगर आपको ब्लॉगिंग का ज्ञान नहीं है तो आप कभी रैंक नहीं कर सकते। केवल सही ज्ञान होना ही आवश्यक नहीं है यहां पर बहुत कुछ टेक्निक्स है जो ब्लॉगर्स को पता होती है।

ब्लॉगिंग में बहुत समझदारी दिखानी पड़ती है, वरना कब यहां कब कुछ हो जाए पता नहीं चलता, हालांकि दोस्तों कई सारे ऐसे ब्लॉगर हैं जिन्हें केवल पैसों से मतलब है, लेकिन वह कुछ दिनों में down चले जाते हैं अगर आपको लॉन्ग टाइम के लिए blogging करनी है तो आप पूरी ईमानदारी के साथ में यहां पर आइए, और लोगों को अपने Articles के माध्यम से ऐसी वैल्यू दीजिए ताकि वह आप पर भरोसा कर सके और आपके blog पर बार-बार Visit करें, और ज्यादातर ब्लॉग ईमानदारी के साथ में इंटरनेट पर आते हैं। अब हम जानते हैं कि ब्लॉगर पैसे कैसे कमाते हैं

Blogger Paise Kaise Kamate Hai

ब्लॉगर पैसे कैसे कमाते हैं? – दोस्तों blogger सबसे ज्यादा पैसे Google AdSense से कमाते हैं, दोस्तों Bloggers के पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, लेकिन यह तब काम करता है जब आपने बहुत मेहनत की है और बहुत सारे लोग आपके ब्लॉग पर Visit करते हैं, चलिए आपको एक-एक करके तरीके बताते हैं।

ब्लॉगर के पैसे कमाने के तरीके

  1. Google AdSense – दोस्तों 90% लोग गूगल ऐडसेंस की मदद से ही पैसे कमाते हैं, और कुछ Bloggers को पता नहीं होता है कि केवल गूगल ऐडसेंस ही उनका अर्निंग का सोर्स नहीं है, अगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है तो और भी तरीके हैं पैसे कमाने के जैसे –
  2. Affiliate Marketing – दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग अगर आपको करना आ गया तो इससे इतने पैसे कमा सकते हैं क्या आप सोच भी नहीं सकते, कई सारे ब्लॉगर तो केवल एफिलिएट मार्केटिंग ही करते हैं, और लाखों रुपए बना रहे हैं
  3. Sponsorship – दोस्तों आप फ्रेंड से कांटेक्ट करके उनके प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं इसके लिए भी अच्छे पैसे मिलते हैं।
  4. Other Ads – दोस्तों गूगल ऐडसेंस के अलावा और कई सारे ऐड नेटवर्क हैं जिनसे आप अप्रूवल लेकर बहुत पैसा कमा सकते हैं।
  5.  E-book Selling – अगर आप लेखन के क्षेत्र में अच्छे हैं तो आप अपनी डिजिटल किताब यहां पर सेल कर सकते हैं।
  6. Ad Space – दोस्तों अगर आप की वेबसाइट पर अच्छा ट्राफिक हैं तो कई सारी ऐसी कंपनी होती है जो उनका ऐड आपकी वेबसाइट पर लगाने के लिए एक जगह रेंट पर लेगी और उसके आपको अच्छे पैसे मिलेंगे।
  7. दोस्तों ऐसे अनगिनत तरीके हैं जिनके माध्यम से आप ब्लॉगिंग से पैसा बना सकते हैं।

Blogger बनने के फायदे

दोस्तों ब्लॉगिंग करने के अनगिनत फायदे, इतने फायदे हैं कि आप सोच भी नहीं सकते लेकिन बॉस यह काम बहुत मेहनत वाला है, अगर आपने पेसेंस है, और मेहनत करने का हुनर रखते हैं तो यह आपको इतना देगा क्या आपकी तो पहचान होगी ना उसे कोई नकार नहीं सकता-

Blogging के फायदे –

  1. Freedom आपको यहां पर कोई डांटने वाला नहीं है आप बिना किसी टेंशन के अपना काम कीजिए क्योंकि आपका अपना बिजनेस है आपका अपना काम है।
  2. Earn money at home घर बैठे कमाने का मौका,
  3. Financial Freedom अगर आपने एक बार ब्लॉगिंग में अपना करियर बना लिया तो आपको कभी भी फाइनेंसियल प्रॉब्लम से जूझना नहीं पड़ेगा।
  4. आपको एक अलग दुनिया जानने का मौका मिलेगा।
  5. एक रिस्पेक्ट मिलेगी आपके सपने पूरे होंगे। और बहुत कुछ है जब आपके पास पैसा होता है तो सब कुछ होगा

Successful Blogger कैसे बने

दोस्तों अब तक Blogger Meaning in Hindi आर्टिकल के माध्यम से हमने एक Blogger के बारे में समझा, अब हम जानेंगे कि Successful Blogger कैसे बने? दोस्तों यह आपकी मेहनत पर डिपेंड करता है, कि आप अपने काम को कितना सीरियस लेते हैं और कितना सीखते हैं। हालांकि ब्लॉगिंग में सक्सेसफुल बनना कोई रॉकेट साइंस नहीं है यहां पर हर कोई सक्सेसफुल बन सकता है केवल माइंड को स्थिर करके, पूरी ईमानदारी के साथ में कार्य करें तो।

ऐसे Niches को चुने जिसमें आपका नॉलेज बढ़िया हो और जिसक जानकारी आप अच्छे से समझा सकते हो, ऐसी फील्ड चुने जिसके बारे में लोग इंटरनेट पर Search करते हो, अगर आप ऐसे नॉलेज लिखेंगे जिसके ऊपर कोई ढूंढता ही नहीं है तो आप कैसे सक्सेसफुल बन सकते हो।

हमेशा Keywords find करें, और अपनी मेहनत को 100% करें, और अपनी साइट को Backlink देते रहे लेकिन दोस्तों जल्दबाजी नहीं करें और फेंक बैकलिंक नहीं बनाएं, दोस्तों अगर आपको ब्लॉगिंग का एक्सपीरियंस नहीं है तो आपको थोड़ा समय लगेगा आप हार नहीं माने, आप खुद सोचिए आप एक नौकरी के लिए 12 से 15 वर्ष तक पढ़ते हैं तो फिर इसको भी थोड़ा समय दीजिए और पढ़िए।

जब आप एक दृढ़ निश्चय के साथ किसी फील्ड में उतर जाते हैं तो बस आपको सपने भी उसी के आने चाहिए, मेरे दोस्त कुछ भी असंभव नहीं है यह बस तेरी सोच पर निर्भर करता है, तू चाहे तो मांझी बनकर पर्वत को भी तोड़ सकता है फिर यह ब्लॉगिंग क्या चीज है। बेस्ट ऑफ लक Boys & Girls

Conclusion – Blogger Meaning in Hindi?

दोस्तों आज के Article Blogger Meaning in Hindi? आपने यहां तक पढ़ा तो आपको समझ में आया होगा कि, Blogger Means क्या होता है, क्या होता है ब्लॉगर, दोस्तों अगर ऊपर बताई गई बातें कोई ब्लॉगर अगर फॉलो नहीं करता है तो आप कभी भी ब्लागर नहीं बन सकते।

Blogger एक ऐसा कार्य है जहां पर धैर्य रखना बहुत आवश्यक है, और यहां पर एक बात और बता दें आपको की ब्लॉग में कभी भी शॉर्टकट नहीं ले, क्योंकि अक्सर शॉर्टकट रास्ता कांटो भरे होते हैं कब गाड़ी पंचर हो जाए पता नहीं चलता,

आशा करते हैं Blogger Meaning in Hindi? आर्टिकल आपको पसंद आया होगा बहुत हम आपसे माफी चाहते हैं आर्टिकल थोड़ा लंबा हो गया लेकिन क्या करें जानकारी इतनी है यह तो और लंबा हो सकता है लेकिन बाकी जानकारी हम दूसरे लेख के माध्यम से आप तक पहुंचाएंगे।

कीवर्ड

Successful Blogger कैसे बने, Blogger Meaning, What is blogger in hindi, Blogger kya hai, What is blogger meaning in Hindi, blogger par blog, Blogger ka matlab hindi me,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!